loader

मकर राशि वर्षफल 2021

मकर राशि वर्षफल 2021

मकर राशि वाले जातकों के लोय यह वर्ष उत्तम रहने वाला है क्योंकि राशि स्वामी शनि अपनी ही राशि मे विराजमान है भले ही शनि की साढ़ेसाती का भी प्रभाव रहेगा किन्तु तथापि यह वर्ष नई नई योजनाओं को बनाने वाला है कुछ मानसिक व परिवारक उलझनों का सामना करना पड़ सकता है धन की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम फल देने वाला है । व्यापार की दृष्टि से भी मकर राशि वाले जातकों के लिए यह साल उन्नति दयाक रहने वाला है ।

12 जनवरी से 12 फरवरी के मध्य क्रोध पर नियंत्रण रखें क्योंकि इस समय कुछ पदोन्नति और नई सफलताओं के मिकने का संयोग बन रहा है । फरवरी के मास में भूमि का लाभ देने वाली तथा धन का लाभ पैतृक संपत्ति सम्बन्धी लाभ प्राप्त होने की सम्भावनाएँ देखी जा सकती हैं ।

मार्च के महीने में मकर राशि वाले जातक स्वयं में एक अलग ही उत्साह को पाएंगे और किसी नए काम की ओर प्रेरित होंगे विद्यार्थियों के लिये यह समय विशेष सफलता देने वाला रह सकता है । अप्रैल के महीने में व्यापार में धन की वृद्धि वैवाहिक जीवन में सुख के योग बनेंगे यह यादगार समय बन सकता है नए साथी के तलाश में जो हैं उनको भी लाभ मिलने के पूर्ण योग है वैदेशिक संबंधों में लाभ तथा यात्रा के संयोग भी बनते हैं ।

मई का महीना नोकरी करने वालों के लिये उन्नति दयाक। रहेगा वहीं व्यापारी जानो के लिये यह समय उतार चढ़ाव का रह सकता है वैवाहिक जीवन में साथी के साथ कुछ अनबन होस सकती है । जून का महीना मकर राशि वाले जातकों के लिये कुछ संघर्ष का रह सकता है स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह महीना थोड़ा सही नहीं है आत्म विश्वास की कमी रहेगी।

जुलाई का महीना कुछ बेहतर परिवर्तन लेकर आएगा साथ ही सरकारी विभाग द्वारा अशुभ समाचार की प्राप्ति होने की सम्भवना है कार्यक्षेत्र में सतर्क रहें और विश्वास पर किसी को धन आदि का सहयोग न करें धोका मिकने के योग हैं । मन अशांत रहेगा भाग्य भी कम साथ देगा । अगस्त यह महीना कार्य में विशेष उन्नति को देने वाला रहने वाला है रुका हुआ धन मिलने के संयोग है विदेश जाने के भी अच्छे संयोग बने हुए हैं ।

सितम्बर का महीना स्वास्थ्य के लिये गंभीर रहने वाला है सतर्क रहें साथी के साथ सुलह होने के पूर्ण योग हैं यह परिवर्तन का समय है पराक्रम में वृद्धि को महसूस करेंगे । अक्टूबर में भूमि व सरकारी विभाग द्वारा कुछ शुभ संकेत प्राप्त होंगे वैवाहिक जीवन में पुनः संघर्ष का समय रहेगा तथा स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखें । नवम्बर यह समय व्यापार को सही दिशा में लेकर आने वाला रहने वाला है अतः किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें प्रेम प्रसंगों के लिये यह समय अच्छा है किंतु वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है थोड़ा धैर्य से काम लें ।

साल का यह अंतिम समय व्यपार में उतार चढ़ाव का रहने वाला है, नोकरी वालों के लिये कुछ लाभ का समय रहेगा पूर्व किये निवेश से अच्छा लाभ मिल सकता है साथ ही जीवन साथी के साथ यात्रा का योग भी बन रहा है ।

उपाय- ●अपने कुल देवता की आराधना करें व विधि विधान से पूजन करवाएं ।

● शनि देवता के अच्छे प्रभाव के लिये छाया पात्र का दान करें और सरसों के तेल से शनि शिला अथवा मूर्ति का स्नान व मालिश करें।

-डॉ. वी के शास्त्री –

Call Now